NTV time

0
65

अब बालों के झड़ने, डैंड्रफ, जल्दी सफेद होने और शाइन की कमी से छुट्टी दिलाएगा करी पत्ता
Ntv time deepak tiwari
आयरन और फॉलिक एसिड से भरपूर करी पत्ता न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसके गुण बालों के लिए भी वरदान है। बालों का टूटना, डल होना ये परेशानियां सर्दियों में आम हो जाती है। अगर इनसे बचना चाहती हैं, तो अपनाएं करी पत्ता के इन नुस्खों को जो बीते समय में दादी-नानी के लंबे बालों का राज हुआ करता था। भास्कर वुमन के साथ आयुर्वेदाचार्य डॉ. सुरभि सक्सेना आपको ऐसे पांच उपाय बताने जा रही हैं, जो करी पत्ते में घरेलू चीजों को मिलाकर आपके बालों को मजबूती और खूबसूरती देगा।
डैंड्रफ को करें खत्म – ठंड में बालों की सबसे बड़ी परेशानी होती है, सिर में डैंड्रफ का होना। अगर इससे बचना चाहती हैं, तो 3 कप करी पत्ता पीस लें और इसे दही में मिलाकर लगा लें। आधे घंटे तक रखने के बाद इसे धो लें। ठंड के मौसम में शाम के समय इसे लगाने से बचें, वरना सर्दी हो सकती है।
झड़ते बालों कहेंगे अलविदा – बालों के झड़ने से परेशान होकर अगर आपने तमाम कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल कर लिया है बावजूद इसके कोई फायदा नहीं मिला तो अपनाएं ये उपाय। 15 से 18 करी पत्ता को आधी कटोरी नारियल तेल में तब तक पकाएं, जब तक पत्ती का रंग काला न हो जाए। तेल जब ठंडा हो जाए, तब इसे छानकर किसी बोतल में रख लें। इसे हफ्ते में दो बार स्कैल्प और बालों पर लगाएं। बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।
बढ़ेगी बालों की ग्रोथ – अगर आप केमीकल फ्री तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं, तो हरी मेथी, ताजा आंवला और करीपत्ता को आपस में मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों में लगाएं रखने के बाद धो लें। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कारगर साबित होगा।
चमकेंगे बाल – बालों की चमक हर मौसम में बनाएं रखने के लिए करी पत्ता में अंडे की जर्दी और दही लगाकर आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ये तीनों मिलकर बालों में शाइन लॉक करके आपको चमकदार बाल देंगे।
बालों को काला बनाने के लिए अगर आप मेहंदी लगाती हैं, तो अबसे इसमें पिसी हुई करी पत्ती मिलाकर लगाएं। ये बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखने में मददगार साबित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here